सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी (BIOGRAPHY)

0

Sushant Singh Rajput उन अभिनेताओ में गिने जाते है जिन्होंने कम समय में ही अपनी खुद की पहचान बनायीं. सुशांत सिंह राजपूत के करियर की शुरुवात फिल्म Industry में Back Dancer से हुयी. बाद में उन्होंने TV Serial में काम किया Sushant Singh Rajput के करियर में काफी उतार चढ़ाव आये थे, फिर भी उन्होंने हार नही मानी. फिर जाकर “काई पो चे” फिल्म में मुख्य किरदार रूप में नजर आये.

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म – 21 जनवरी 1986

पिता का नाम – K.K. Singh

Height   5 Feet 10 Inch

Weight   78 Kg

Age  –      32 years (2018 तक)

मृत्यु – 14 जून 2020

Sushant Singh Rajput Biography

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म पटना शहर (बिहार) में हुआ। उनके पिताजी एक सरकारी अफसर थे. उनकी चार बहने है, और उनकी माँ का निधन 2002 में ही हो गया था. तब सुशांत सिंह राजपूत काफी सदमे में थे वो अपनी माँ से बहुत प्यार करते थे.

सुशांत सिंह राजपूत की पढाई पटना में सेंट कैरेंस हाई स्कूल  में हुयी और आगे की पढाई करने के लिए वे दिल्ली आ गये, और वहाँ के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से  आगे की पढाई पूरी की.

इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग करने के लिए AIEEE का एग्जाम भी दिया और उसमे 7th Rank हासिल की जिससे दिल्ली में दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन लिया और तीन साल बाद उन्होने इंजीनियरिंग की पढाई बिच मे ही Drop कर दी. क्योकि इनका मन फ़िल्म इंडस्ट्री की ओर जाने का था, और इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की.

करियर की शुरुआत

सुशांत सिंह राजपूत को Dance में बहुत दिलचस्पी थी इसलिए उन्होंने शियामक दावर के डांस क्लास में दाखिला लिया. इसके चलते उन्होंने काफी जगह back डांसर के रूप में कम किया. लेकिन धीरे-धीरे उनकी दिलचस्पी एक्टिंग की तरफ बढ़ने लगी. और उनको एक्टिंग करने का inspiration शाहरुख खान से मिला, शियामक दावर ने सुशांत की dance में रूची को देख कर उन्हें अपने dance group में शामिल कर लिया. जिससे उनको 2005 में हुए फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह  में बैकग्राउंड डांसर्स के ग्रुप के साथ dance करने का मौका मिला.

इसके बाद वो अपने कदम एक्टिंग की तरफ बढाने के लिए मुंबई चले गये, और यहा आकर नादिरा बब्बर के “एकजुट” थिएटर में ढाई साल काम किया और इसके बाद उन्होंने काफी विज्ञापनों में भी काम किया, जिससे काफी चर्चित रहे. जब वह थियेटर में काम कर रहे थे तभी “बालाजी टेलेफिल्म्स” की टीम ने उन्हें एक्टिंग करते हुए देखा और उनसे काफी प्रभावित भी हुए.

जिसके चलते कुछ दिनो बाद सुशांत को ऑडिशन के लिए बुलाया गया और ऑडिशन के बाद उन्हें “किस देश में है मेरा दिल” Show में प्रीत जुनेजा का किरदार निभाने का मौका मिला. लेकिन इस Show में प्रीत जुनेजा का किरदार कम समय के लिए था, लेकिन प्रीत जुनेजा का किरदार लोगो को काफी पसंद आया.

इसके बाद उनको बहुत से Serial के ऑफर आने लगे, इसके बाद उनको “पवित्र रिश्ता” जैसी मशहूर सीरियल में अहम किरदार निभाने का मौका मिला, और इस सीरियल से उन्हें काफी प्रसिद्धी मिली. इस Serial के अंदर उन्होंने मानव देशमुख का किरदार निभाया जो बहुत गंभीर किरदार था, ये लोगो को काफी पसंद आया, इस serial में इतनी अच्छी एक्टिंग की जिससे उन्होंने ये साबित कर दिया की वो एक अच्छे अभिनेता है.

इसके बाद वे 2010 में डांस रियलिटी शो “जरा नच के दिखा 2” और “झलक दिखला जा 4” में भी दिखाई दिए. उन्होंने फ़िल्म मेकिंग का कोर्स करने के लिए बाहर जाना था जिसके कारण उन्होंने “पवित्र रिश्ता” सीरियल को छोड़ना पड़ा.

इसके बाद इन्होने फिल्मो में जाने का रास्ता चुना, और अभिषेक कपूर ने “काई पो चे” के ऑडिशन के लिए सुशांत को भी बुलाया और सुशांत का ऑडिशन देख कर अभिषेक कपूर ने मुख्य किरदार निभाने के लिए सुशांत को चयन किया गया, और इस कारण से उन्हें राजकुमार राव और अमित साध के साथ में काम करने का भी मौका मिला. “काई पो चेचेतन भगत की Noble The 3 Mistakes Of My Life पर आधारित फिल्म थी. जिसने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी.

इसके बाद इन्होने परिणीती चोपड़ा और वाणी कपूर के साथ “शुद्ध देसी रोमांस” फिल्म की, जिसका निर्माण यश राज फ़िल्म के द्वारा किया गया.

2014 में सुशांत सिंह राजपूत को आमिर खान और अनुष्का शर्मा के साथ “पीके” फ़िल्म में काम करने का मौका मिला, यह फ़िल्म बहुत ज्यादा सुपरहिट रही और बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की.

इसके बाद इन्होने बहुत सी फिल्मे की जो इस प्रकार है

2015 – Detective Byomkesh Bakshy

2016 – एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (भारतीय क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित)

2017 – राबता

2018 – केदारनाथ

2019 – छिछोरे, सोनचिडीया

निधन

अभी तक यह विश्वास नही हो पा रहा है की सुशांत सिंह राजपूत जिनका करियर काफी ऊचाई पर चल रहा था, उन्होंने आत्महत्या क्यों की ?

मिडिया और पुलिस के मुताबिक ये माना जा रहा है की सुशांत काफी समय से डिप्रेशन में थे, इसके चलते उन्होंने 14 जून 2020 को मुंबई स्थित अपने घर में फांसी लगाकर जान दे दी, वहाँ  मौजूद नोकर ने उनकी शव पंखे पर लटकते देखकर घबरा गया और मुंबई पुलिस को इसकी जानकारी दी.

पुलिस द्वारा अभी तक ये पुष्टि नही की गयी की उन्होंने किस कारण से उन्होंने फांसी लगायी, जेसे ही ये खबर आयी की सुशांत ने आत्महत्या कर ली, ये खबर  उनके चाहने वालों के लिए किसी सदमे से कम नही थी इनकी उम्र सिर्फ 34 साल थी, इनका अच्छा करियर सुरु ही हुआ था और बहुत से फिल्म के ऑफर भी थे.

“फांसी लगाना किसी problem का हल नही है, हर किसी के जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव आते रहते है, लेकिन हमे सारे problem का डट के सामना करना चाहिए. और अपनी problam को अपने चाहने वालो के साथ share करनी चाहिए जिससे क्या पता आप की problem का हल मिल जाये”

“सुशांत सिंह राजपूत को ज्ञानी कीड़ा की पूरी टीम की तरफ से भावपूर्ण श्रद्धांजली भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे”

सार

मेने आज आप को सुशांत सिंह राजपूत के जीवनी के बारे में जितना हो से उतना बताने की कोशिश की है, अगर इस लेख में आप कुछ और भी जानकारी जोड़ना चाहते है तो हमे comment करके जरूर बताये.

Read Also :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here